संयुक्त विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा (सीयूईटी) COMMON UNIVERSITY ENTRANCE EXAM (CUET)

अभी तक इस देश में प्रवेश के लिए अलग-अलग प्रकार के हजारों परीक्षाएं छात्र देकर परेशान रहते थे, लेकिन अब भारत सरकार के शिक्षा मंत्रालय द्वारा अब उच्च शिक्षा में प्रवेश के लिए तरह – तरह के इन्ट्रेन्स परीक्षा देने की जरूरत नहीं पड़ेगी, क्योंकि अब सभी प्रकार के इंट्रेन्स परीक्षाओं को बंद करके एक ही प्रवेश परीक्षा में तरह-तरह उच्च शिक्षा में प्रवेश पाया जा सकेगा वह भी देश के विभिन्न विश्वविद्यालयों में, तो आईए विस्तार से जानते हैं कैसे

क्या है common University entrance exam

COMMON University entrance exam मतलब संयुक्त विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा एक प्रकार के भारत के सभी विश्वविद्यालयों में प्रवेश पाने के लिए अलग-अलग प्रकार के प्रवेश परीक्षाओं को से गुजरना पड़ता था, जिससे छात्रों को प्रवेश परीक्षा के नाम में हजारों रुपए और कई प्रकार के सेलेब्स को पढ़ना पड़ता था, लेकिन अब भारत सरकार ने एक परीक्षा के माध्यम से ही बहुत से युनिवर्सिटी में प्रवेश के लिए प्रवेश परीक्षा देना होगा, और कई प्रकार के शिक्षा कोर्स में प्रवेश पा सकेंगे

CUET का शुभारंभ सन् 2021 से हुआ, यह नेशनल टेस्टिंग एजेंसी के माध्यम से इस प्रकार के परीक्षाओं को करवाया जाता है,

योग्यता –

CUET पात्रता मानदंड के अनुसार, इच्छुक उम्मीदवारों को किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10+2 कक्षा में कम से कम 50% अंक प्राप्त करने होंगे। 12वीं कक्षा में बैठने वाले छात्र भी परीक्षा के लिए आवेदन करने के पात्र हैं। CUET पात्रता मानदंड विश्वविद्यालय और पाठ्यक्रमों के आधार पर भिन्न हो सकते हैं।

  • शैक्षणिक योग्यता: सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों को +2 परीक्षा में न्यूनतम 50% अंक प्राप्त होने चाहिए।  एससी/एसटी उम्मीदवारों के लिए न्यूनतम आवश्यक अंक 45% हैं।
  • विषय आवश्यकताएँ: जिस पाठ्यक्रम को वे आगे बढ़ाना चाहते हैं उसके आधार पर, उम्मीदवारों को अपनी +2 शिक्षा के दौरान विशिष्ट विषय लेने चाहिए।
  • राष्ट्रीयता: उम्मीदवार भारतीय नागरिक होना चाहिए।
  • भाग लेने वाले विश्वविद्यालयों और कार्यक्रमों का चयन: उम्मीदवारों को तीन भाग लेने वाले विश्वविद्यालयों में आवेदन करना चाहिए और उन कार्यक्रमों के लिए तीन विकल्पों का चयन करना चाहिए जिन्हें वे CUET के तहत आगे बढ़ाना चाहते हैं।
  • योग्यता परीक्षा के दौरान आवेदन करना: आवेदक विश्वविद्यालय की योग्यता परीक्षा का प्रयास करते समय CUET के लिए आवेदन कर सकते हैं।  हालाँकि, उन्हें काउंसलिंग के समय अपना उत्तीर्ण प्रमाणपत्र प्रदान करना होगा।

BHU यूनीवर्सिटी बनारस सेलेबस-

हरिसिंह गौर विश्वविद्यालय सागर सेलेबस-

डां. भीब राव अम्बेडकर विश्वविद्यालय दिल्ली सेलेबस-

दिल्ली विश्वविद्यालय दिल्ली सेलेबस-

तमिलनाडु विश्वविद्यालय सेलेबस-

साउथ बिहार विश्वविद्यालय सेलेबस-

राजस्थान विश्वविद्यालय सेलेबस-

अधिक जानकारी के लिए अधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करें https://cuet.nta.nic.in/

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *